Breaking

Wednesday, 28 November 2018

यदि कोई व्यक्ति जहर खा ले तो तुरंत करें यह काम, बच जाएगी मरीज की जान

इस दुनिया में जितने भी व्यक्ति हैं सभी के साथ कुछ न कुछ समस्याएं जरूर होती हैं। लेकिन इन समस्याओं का सामना करने में ही हमारा यह समझदारी होती है। लेकिन इस दुनिया में कुछ ऐसे व्यक्ति भी है जो इन समस्याओं का सामना नहीं करते हैं और इस जिंदगी से हार बैठते हैं। इस तरह के व्यक्ति जहर खाकर अपनी जान देने की भूल कर बैठते हैं। लोगों की इस नाराजगी की वजह से उनके परिवार वालों पर क्या बीती है यह बात सिर्फ वही जानते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आप उनकी जान बचा सकते हैं।

हमसभी अफसर देखते हैं कि जब भी कोई व्यक्ति ऐसा कदम उठाता है तो उसे डॉक्टर के पास ले जाने से पहले ही व्यक्ति की जान चली जाती है। लेकिन यदि इस दौरान हम कुछ घरेलू उपाय अपनाएं तो इससे मरीज की जान बच सकती है। तो चलिए जानते हैं इन आसान से उपायों के बारे में।


  • जब भी कोई व्यक्ति जहर खाता है तो उस जहर को निकालने के लिए उसे उल्टी कराना बहुत जरूरी होता है। उल्टी कराने के लिए सबसे पहले आपको थोड़ी सी राई लेकर उसे पीस लेना है। अब पीसी हुई राई को पानी में मिलाकर घोल बना ले। अब इस घोल को एक-एक चम्मच करके पीड़ित व्यक्ति को पिलाएं। ऐसा करने से व्यक्ति को उल्टी हो जाएगी और उसके शरीर में मौजूद विषैला पदार्थ उल्टी के द्वारा बाहर निकल जाएगा।
  • इसके अलावा उल्टी कराने के लिए नमक का घोल भी कारगर है। इसके लिए आपको नमक और पानी का घोल तैयार करना है और उसे पीड़ित व्यक्ति को पिलाना है। ऐसा करने से पीड़ित व्यक्ति को उल्टी हो जाएगी और उसकी जान बच सकेगी।



  • दोस्तों आपको यह उपाय कैसा लगा प्लीज हमें कमेंट करके जरूर बताएं। आपसभी से विनती है प्लीज इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ पिक्चर को शेयर करें। हर दिन इसी तरह की जानकारियों को पढ़ने के लिए प्लीज हमारे चैनल को फॉलो अवश्य करें। जय सूर्य देवता।

No comments:

Post a Comment