Breaking

Tuesday, 11 December 2018

WhatsApp पर आए इन 5 मैसेज को भुलकर भी न करें फॉरवर्ड, वरना हो सकती है जेल

WhatsApp पर आए इन 5 मैसेज को भुलकर भी न करें फॉरवर्ड, वरना हो सकती है जेल
टेकमंत्र: व्हाट्सअप अब लोगों के जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। व्हाट्सएप के जरिये लोग अपने दोस्तों तथा सगे-संबंधियों से बातें कर लेते हैं तथा यह सोशल मीडिया का एक बेहतर प्लेटफॉर्म है। व्हाट्सअप पर हमें दिन में कई सारे मैसेज आते हैं इनमें से त्योहारों की शुभकामनाएं या फिर गुड मॉर्निंग और गुड नाईट जैसे मैसेजेस तो सामान्य हैं। लेकिन कभी-कभी हमें कुछ ऐसे मैसेजेस भी देखने को मिल जाते हैं जिन्हें आगे फॉरवर्ड नहीं करना चाहिए तथा ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर आपको जेल भी हो सकती है तो आईये जानते हैं कुछ ऐसे ही मैसेजेस के बारे में।


1. व्हाट्सएप पर आपने ऐसे मैसेजेस अपने अक्सर देखे होंगे जिनमें हमें अमेजन या फ्लिपकार्ट की छूट के बारे में बताया जाता है। इस मैसेज में बताए गए महंगे प्रोडक्ट के दाम काफी कम होते हैं और खरीदने के लिए नीचे एक लिंक भी दिया गया होता है। ऐसे लिंक पर आप कभी क्लिक न करें क्योंकि ऐसा करने से आपके फोन में वायरस आ सकता है तथा आपके फोन की जासूसी भी हो सकती है। ऐसे मैसेजेस को आप कभी आगे फॉरवर्ड न करें अन्यथा पकड़े जाने पर आपको जेल भी हो सकती है।
2. व्हाट्सएप पर शेयर किए जा रहे संवेदनशील मैसेजेस को आप कभी शेयर न करें क्योंकि ऐसे मैसेजेस अक्सर फेक होते हैं और इनका सच्चाई से कोई वास्ता नहीं होता है। ऐसे ही मैसेजेस की वजह से हमें मॉब लिंचिंग जैसी घटनाएं देखने को मिल जाती हैं। इसीलिए ऐसे मैसेजेस को फॉरवर्ड करने से बचें।
3. व्हाट्सएप पर फैल रही फेक न्यूज़ को भी कभी आगे फॉरवर्ड न करें क्योंकि यह लोगों के ऊपर प्रतिकूल प्रभाव डालता है और कभी-कभी तो लोग ऐसी खबरों को सच भी मान लेते हैं। झूठी खबरे बनाना और फैलाना कानूनन अपराध है और इससे आप जेल भी जा सकते हैं।


4. व्हाट्सएप पर तेजी से फैल रहे दूसरे धर्म के प्रति लोगों भड़काने वाले मैसेजेस को भी कभी फॉरवर्ड न करें क्योंकि इस तरह के मैसेजेस लोगों को भड़काने का कार्य करते हैं जिससे समाज में दंगे जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर आपको जेल भी हो सकती है।
5. व्हाट्सएप पर कभी भी ऐसे ग्रुप का हिस्सा न बनें जिस ग्रुप के लोग किसी अन्य धर्म की निंदा करके लोगों को भड़कते हों या फिर वे आतंकवादी गतिविधियों से जुड़े हों। ऐसी ग्रुप के मैसेजेव फॉरवर्ड करने पर भी आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।
अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो जाने से पहले इस पोस्ट को लाइक और शेयर करके फॉलो बटन दबाएं।

No comments:

Post a Comment