Breaking

Sunday, 14 July 2019

क्या बुढ़ापे में शराब पीना जीवन को और भी लम्बा बनाता है ?


शराब के संभावित स्वास्थ्य लाभों के बारे में बहस चल रही है।

कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि मध्यम शराब की खपत जीवन का विस्तार करती है और हृदय की रक्षा करती है, जबकि अन्य ने इन लाभों को नकार दिया है, यह तर्क देते हुए कि पूर्व के अध्ययन त्रुटिपूर्ण हैं और सुरक्षित शराब के सेवन जैसी कोई चीज नहीं है।




उदाहरण के लिए, कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि हल्की से मध्यम शराब पीने से महिलाओं को स्ट्रोक से बचाने में मदद मिलती है , और अन्य अध्ययनों ने इस लाभ को रेड वाइन में सक्रिय यौगिक रेस्वेराट्रोल में डाल दिया है।

मॉडरेट पीने - कभी-कभी प्रति सप्ताह 2 से 7 ग्लास वाइन के रूप में परिभाषित किया जाता है - कुछ शोधों के अनुसार, बे पर अवसाद भी रख सकता है , हालांकि एक ही अध्ययन से पता चला है कि अधिक पीने से अवसाद का खतरा बढ़ जाता है।




जब शराब के हृदय संबंधी लाभों की बात आती है, तो परिणाम मिश्रित होते हैं। कुछ सुझाव देते हैं कि शराब और बीयर का मध्यम खपत, लेकिन आत्माएं नहीं, हृदय रोग से बचाता है, जबकि अन्य परिणाम शराब पीने के साथ-साथ वोदका के सुरक्षात्मक लाभों को इंगित करते हैं ।

हालांकि, इन अध्ययनों में भाग लेने वाले कई लोगों की आम तौर पर स्वस्थ जीवन शैली थी और एक स्वस्थ भूमध्य आहार का पालन ​​किया गया था , इसलिए इन परिणामों में शराब की सटीक भूमिका का पता लगाना मुश्किल है।




इसके अलावा, लोगों की शराब पीने की आदतें समय के साथ बदल जाती हैं, इसलिए शराब के प्रभावों को ट्रैक करना मुश्किल है। कुछ शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि उपलब्ध डेटा "किसी को पीने की सलाह देने के लिए पर्याप्त नहीं है।"

लेकिन अब, नए, बड़े पैमाने पर अध्ययन के परिणाम सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य और सेवानिवृत्ति अध्ययन (HRS) संयुक्त राज्य अमेरिका में शराब की खपत और मृत्यु के जोखिम पर " सबसे बड़े और सबसे कठोर " अध्ययनों में से एक है, और एक नई रिपोर्ट ने 16 साल की अनुवर्ती अवधि के निष्कर्ष प्रस्तुत किए हैं।

परिणाम एल्कोहलिज़्म: क्लिनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल रिसर्च पत्रिका में दिखाई देते हैं । कैथरीन कीज़, न्यूयॉर्क में कोलंबिया विश्वविद्यालय में महामारी विज्ञान के एक एसोसिएट प्रोफेसर, पीएचडी, अध्ययन के पहले और इसी लेखक हैं।

No comments:

Post a Comment