Breaking

Wednesday, 3 July 2019

10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए 2 बड़े बदलाव, देश में हुए 2 बड़े फैसले

आज की शीर्षक के मुताबिक दसवी और बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए दो बड़े बदलाव देश में हुए दो बड़े फैसले हैं. अच्छा भविष्य बनाने के लिए और एक अच्छी नौकरी प्राप्त करने के लिए बोर्ड की परीक्षाएं सबसे अहम मानी जाती है। क्योंकि भविष्य में बोर्ड की मान्यता बहुत अधिक होती है। आज हम आपको 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को लेकर ऐसे दो नए नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जो, मोदी सरकार के आदेश अनुसार लागू हो गया है तो, चलिए उन दो नए नियमों के बारे में जानते हैं।

10 वीं और 12 वीं के सिलेबस में एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। जिसके तहत अब 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के सिलेबस में आर्ट्स से जुड़ा सब्जेक्ट जोड़ा जाएगा यानी कि, अब उनके सब्जेक्ट में म्यूजिक क्लासेस और ऐसी कई क्लासेस होगी। जिनसे उनकी स्किल्ल लैवल बढ़ेगी और इन स्किल्स से उनका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा और उनको काफी फायदा मिलेगा।

आजकल आप सभी को पता होगा कि, 10वीं और 12वीं के रिजल्ट आने के बाद कई विद्यार्थियों को अपने रिजल्ट पर शक होता है और, वह अपने रिजल्ट का वेरिफिकेशन कराने को तैयार हो जाते हैं। लेकिन अब रिजल्ट आने के केवल 21 दिन के अंदर ही आप रिजल्ट का वेरिफिकेशन करा पाएंगे और, दसवीं के विद्यार्थियों को वेरिफिकेशन के लिए 500 रुपए और 12वीं के विद्यार्थियों को 700 रुपए देने पड़ेंगे।

No comments:

Post a Comment