Breaking

Tuesday, 23 July 2019

उत्तर कोरिया में ये सब होता है आप हैरान हो जाओगे


हमारे यहां लोग अपने आप को असुरक्षित मासूस करते है और देश छोड़ कर जाने की बात करते है बल्कि इसी दुनिया में और भी देश है जहा जीवन वाकई आसान नहीं इन्ही देशो में एक देश है उत्तर कोरिया हम आपको बतायगे इस देश के बारे में 26 बाते जिन्हे जानकर आप न केवल हैरत में पड  जाएगे बल्कि आपको गर्व भी होगा की हम भारत जैसे देश में अपना जीवन बिता रहे है
1 . अगर आपकी कम्पनी आपको शनिवार को भी काम लेती है मानता  हु आपको बुरा लगता होगा लेकिन आप एकबार कोरिया की तरफ भी नजर दाल लीजिये उत्तर कोरिया में कर्मचारियों को 7 दिन काम करना पड़ता है (हमारे यहां तो 6) जीजी हां 6 दिन काम करने कि उन्हें तनखा मिलती है जबकि सातवें दिन बिना वेतन के काम करके राष्ट्र के प्रगति में अपना योगदान देते हैं!

2. अगर आप सोच रहे हैं कि उत्तर कोरिया में अभी वर्ष 2019 चल रहा है तो आप सरासर गलत वहां ज्यूस कैलेंडर चलन में है वर्तमान में उत्तर कोरिया में 107 वां वर्ष चल रहा है दरसअल उत्तर कोरिया का कैलेंडर किम जोंग के दादा किम इल सुंग के जन्मदिन के बाद ही शुरू होता है !

3. उत्तर कोरिया के प्रत्येक घर में सरकार नियंत्रित रेडियो लगाए गए हैं यहां नागरिकों को यह अनुमति नहीं कि वे इस रेडियो को बंद कर सके !


4. सामान्य से लगने वाला अपराध उत्तर कोरिया में आपको मौत के मुंह तक पहुंचा सकता है जी हां यहां बाइबल रखना या फिर दक्षिण कोरिया की फिल्म या फिर पोर्न देखने पर आप को मौत की सजा मिलती है यकीन मानिए इन अपराधों के लिए कोई समाधान भी नहीं है वहां

5. यहां गरीबों की फोटो लेने पर सख्त मनाही है दरअसल उत्तर कोरिया के तानाशाह को मानना है यहां के गरीबों की फोटो दुनिया के लोगों के सामने आने पर देश की इमेज खराब होगी !

6. यहां कोई भी व्यक्ति गरीबी के बारे में बात नहीं कर सकता सभी को खुश देखना होता है (है ना कमाल की बात)

7. उत्तर कोरिया में साल के 2 दिन 8 जुलाई और 17 दिसंबर को लोग खुशियां नहीं मना सकते यहां तक कि इस दिन लोग जन्मदिन भी नहीं बना सकते इसकी वजह यह है कि किम सुंग और किम जोंग नंबर two की मौत कर्म से इन्हीं दिनों में हुई थी !
8. उत्तर कोरिया में पर्यटक मोबाइल फोन लेकर नहीं घूम सकते उनसे मोबाइल फोन एयरपोर्ट पर ले ही लिया जाता है और जब यह अपने देश वापस जाते हैं तब ये इन्हें वापस कर दिया जाता है

9 केवल यही नहीं पर्यटक यहां स्थानीय लोगों से बातचीत भी नहीं कर सकते वह हमेशा गाइड की निगरानी में रहते हैं और खुद से कहीं घूम नहीं सकते !



10. उत्तर कोरिया में सिर्फ 3 टीवी चैनल है यहां की सरकार नहीं चाहती कि लोगों को बाहरी दुनिया के बारे में पता चले !

11. उत्तर कोरिया में कार रखने पर है पाबंदी जी हां यहां केवल सरकारी अधिकारी ऑफिसर या फिर नेता ही का रख सकते हैं !

12. यहां आप जनता के लिए इंटरनेट भी नहीं है जी हां इंटरनेट की सुविधा यहां सिर्फ चंद लोगों के लिए ही उपलब्ध है उत्तर कोरिया का अपना कंप्यूटर ऑपरेटर सिस्टम है जिसका नाम है रेड स्टार !

13. उत्तर कोरिया पूरी दुनिया से कटा हुआ है यहां के अखबार मैगजीन और समाचार चैनल बाहरी दुनिया के बारे में जानकारी नहीं देते यहां जनता को वही समाचार दिखाया जाता है जो सरकार चाहती है !

14. उत्तर कोरिया में कम से कम ढाई लाख लोग परेजन कैंप में बंद रखे गये है यहां ऐसी कठोर व्यवस्था की गई है कि यहां से वे भाग ना सके

15. उत्तर कोरिया में सरकार तय करती है कि यहां की जनता क्या पहनेगी उदाहरण के लिए इस देश में जींस पहनने पर पाबंदी !



16. किम जोंग उन को सनकी तानाशाह माना जाता है उसने अपने चाचा को नंगा कर 120 भूखे कुत्तों के सामने फेक दिया था!

17. उत्तर कोरिया दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां का शासन एक मृतक व्यक्ति के नाम पर चलाया जाता है जी हां उत्तर कोरिया में शासन किम सुंग के नाम पर चलाया जाता है !


18. उत्तर कोरिया में 2000 महिलाओं को प्लेजर स्क्वाड में रखा गया है इसका मतलब वही है जो आप सोच रहे हैं !

19 इस देश के इतिहास के किताबों में सिर्फ किम जोंग 1 और किम जोंग 2 की गाथाएं सुनाई जाती है दुनिया के बाकी देशों के इतिहास से उन्हें कोई मतलब नहीं


20. यह मात्र एक ऐसा देश है जहां इस बात के आदेश जारी किए गए हैं कि सभी मकानों को भूरे रंग में रंग आ जाए यह अलग बात है इस रंग में सब कुछ बड़ा भद्दा दिखता है

21. इन मकानों पर नेताओं की फोटो लगाने का प्रचलन है ऐसा नहीं होने की स्थिति में सजा का प्रावधान भी दे डाला इन्होंने

22. उत्तर कोरिया में प्रत्येक 5 वर्ष बाद चुनाव होते हैं लेकिन उम्मीदवार सिर्फ एक होता है फिलहाल तो उम्मीदवारी होती है किम जोंग उन की

23 उत्तर कोरिया के लोगों को सरकारी मान्यता प्राप्त हेयर स्टाइल अपना ना होता है (सरकारी मान्यता प्राप्त हेयर स्टाइल ऐसा भी कुछ होता है या नहीं सरकार के मुताबिक तानाशाही किम जोंग उन का ही सबसे बेहतरहेयर स्टाइल है  बताओ बेहतर है आलूबुखारा लगता है पूरा आगे बढ़ते हैं)

24 उत्तर कोरिया ने किम जोंग डोंग नामक शहर दक्षिण कोरिया के लोगों को लुभाने के लिए बनवाया था यह अलग बात है कि इस शहर में कोई रहता ही नहीं है हालांकि इस शहर को रात को बिजली की चकाचौंध रहती है ताकि लगे के लोग हैं !

25. उत्तर कोरिया का अपना टाइम जोन है !

26. उत्तर कोरिया के कानूनों के मुताबिक कोई अगर अपराध करता है तो उसकी दो पीढ़ियों को सजा भुगतनी पड़ती है (इसका मतलब समझते होंगे आप यह पीढ़ी दर पीढ़ी सजा का प्रावधान है भाई पूरा क्रूड देश लगता है हमको तो बाहर से पता नहीं अंदर से कैसा होगा अगर मैं यहाँ होता तो शायद ये वीडियो भी ना बना पाता और आप आराम से घर बैठे कर देख भी नही पाते अगर आप लोगों को कुछ समझ में आया होगा तो कमेंट जरूर करिएगा आपको कोई और जानकारी होगी इस बारे में तो कमेंट जरूर करके बताइएगा धन्यवाद)

No comments:

Post a Comment