Breaking

Monday, 15 July 2019

दुनिया के 5 सबसे गर्म देश, भारत का स्थान जानकर आप हैरान हो जाएंगे

दोस्तो जलवायु में परिवर्तन के के चलते दुनिया के कई देशों में भीषण गर्मी का दौर चल रहा है।एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के 5 सबसे गर्म देशों की सूची आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं। भारत भी इस सूची में शामिल है।

दुनिया के 5 सबसे गर्म देश


1. सूडान



सूडान ऐसा देश है जहाँ पूरे साल गर्मी पड़ती है।यदि बात की जाए बरसात के दिनों की तो भी यहां का तापमान 45 डिग्री तक रहता है। सूडान दुनिया का सबसे सूखा व गर्म देश है। यहां के औसतन तापमान की बात की जाए तो यह 52 डिग्री के आसपास रहता है। यहां अधिकतम तापमान 55 डिग्री से भी उपर चला जाता है।

2. ओमान



ओमान को एक रईस देश के रूप में भी जाना जाता है।लेकिन यहां साल में पांच-छह महीनों तक तापमान 50 से 53 डिग्री रहता है।

3. इराक



इराक की आर्थिक स्थिति खराब होने के अलावा यहां गर्मी भी बहुत पड़ती है। यहां औसतन तापमान 48 से 54 डिग्री के बीच रहता है।इराक का उत्तरी भाग पहाड़ियों से घिरा होने के कारण यहां सर्दियों के दिनों में बर्फ भी पड़ती है।

4. भारत



आबादी में दूसरे स्थान पर काबिज भारत में सभी तरह के मौसम नजर आता है। लेकिन कुछ सालों से भारत देश में गर्मी का प्रकोप पहले से कहीं ज्यादा बढ़ा है।भारत के उत्तरी भाग में तापमान 45 से 48 डिग्री तो सामान्य सी बात है। कई बार यहां तापमान 50 डिग्री से भी पार चला जाता है।

5. मेक्सिको



मेक्सिको देश की बात की जाए तो गर्मियों में यहां भी पारा 50 डिग्री के पार चला जाता है। फिर भी मेक्सिको के समुद्री तटों पर पूरी दुनिया के लोग समर वेकेशन का आनंद लेने के लिए जाते हैं।

आपको यह लेख कैसा लगा? हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं। इस लेख को लाइक करें, शेयर भी करें ताकि आपके अन्य साथी या मित्रगण भी इसका लाभ उठा सकें,धन्यवाद।
सोर्स - m.dw.com

No comments:

Post a Comment