Breaking

Saturday, 2 November 2019

किसी भी जॉब इंटरव्यू में पूछे जाने वाले 10 कॉमन सवाल


अपने करियर को सक्सेसफुल बनाने के लिए सबसे जरूरी है एक अच्छी सी जॉब, लेकिन बेरोजगारी के इस आलम में एक अच्छी जॉब पाना बेहद मुश्किल काम हो गया है. भारत जैसे देश में जहां पर औसतन 1 जॉब के लिए हजार से ज्यादा लोग अप्लाई करते है तो कह सकते है कि यहां पर जॉब पाना पहले के मुकाबले ज्यादा मुश्किल काम हो गया है. एक अच्छी जॉब पाने के लिए सबसे जरूरी है इंटरव्यू, अगर आपके पास डिग्री है लेकिन आप इंटरव्यू में अच्छे से परफॉर्म नही कर पा रहे है तो आपको जॉब मिलना मुश्किल ही नही नामुमकिन है. दरअसल इंटरव्यू का मतलब ही यही है कि आपमें ऐसा क्या है जो आपको औरों से अलग करता है. इसलिए आज हम यहां पर आपको जॉब इंटरव्यू से सम्बंधित 10 कॉमन सवालों के बारे में बताने जा रहे है जो लगभग सभी जॉब इंटरव्यू में पूछे जाते है.

तो आईये जानते है उन 10 सवालों के बारे में जो जॉब इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाते है- 


1.अपने बारे में बताईये- 
अधिक्तर जॉब इंटरव्यू में यही पहला सवाल तय करता है कि आपको ये जॉब मिलेगी या नही. लगभग सभी जॉब इंटरव्यू का सबसे पहला सवाल यही होता है, अपने बारे में बताईये. यहां पर आपको अपने बारे में एकदम विस्तार से बताना होता है. आप यहां पर अपने एजुकेशन और डिग्री के साथ ही अपनी उपलब्धियों (Achievements) के बारे में बता सकते है. अपनी डिग्री के अलावा कोई अन्य कोर्स किया है तो उसके बारे में भी बात कर सकते है. लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि आप कम शब्दों में ज्यादा उपयोगी बातें ही बतायें. यहां पर आपको खुद की प्रशंसा करने से बचना चाहिये. 

2.आप इस कंपनी में काम क्यों करना चाहते है- 
इस सवाल का सीधा सा मतलब यही है कि नियोक्ता (Employer) आपसे पूछना चाहता है कि आप हमारे लिए या इस कंपनी के लिए कैसे फायदेमंद है. इस सवाल का जवाब देते समय आप कंपनी के बारे में की गई आपकी रिसर्च के बारे में बताये, जिससे उन्हें कंपनी को लेकर आपके विचार और झुकाव के बारे में पता  चलेगा. इसके अलावा सबसे जरूरी बात ये भी बताना है कि आपके योगदान से कंपनी को क्या फायदा मिलेगा.


3.पिछली नौकरी क्यों छोड़ना चाहते है- 
तीसरा सबसे महत्वपूर्ण सवाल जिसके बिना कोई भी जॉब इंटरव्यू पूरा नही होता है. इस सवाल का जवाब देते समय आपके पास कोई सॉलि़ड रीजन होना चाहिए कि असल में आप अपनी पिछली नौकरी क्यों छोड़ना चाहते है. इस सवाल का जवाब देते समय आप कभी भी अपने पिछले संस्थान की कमियों या बुराईयों के बारे में बात ना करे. इस सवाल से नियोक्ता ये जानना चाहता है कि कहीं आपको अपने पिछले संस्थान से किसी तरह की कोई समस्या तो नही है. इसके अलावा ये भी जानने की कोशिश की जाती है कि दूसरों को लेकर आपकी सोच और स्वभाव कैसा है. 

4.अपनी विशेष योग्यता के बारे में बताये- 
इस सवाल से नियोक्ता ये जानना चाहते है कि आपकी योग्यता किस क्षेत्र में है और आपकी रूचि सबसे ज्यादा किस काम में है. इस सवाल का जवाब देने के लिए आपने अगर पहले ही कंपनी के बारे में जानकारी हासिल की है तो आप उससे अपने आपको रिलेट करते हुए जवाब दे सकते है. साथ ही आप अपने लक्ष्यों (Goals) और योग्यताओं के बारे में बात करते हुए भी इस सवाल का जवाब दे सकते है. 


5.अपनी सबसे बड़ी कमजोरी के बारे में बताये- 
दुनिया में कोई भी चीज़ परफेक्ट नही है हर इंसान में कुछ न कुछ कमियां जरूर है इसलिए अपनी कमियों को छिपायें नही बल्कि सामने वाले को बताये. जैसे आप बता सकते है कि आप अपने काम को लेकर और लोगों से ज्यादा चिंतित रहते है या आप धीरे काम करते है ताकि गलतियां न हो. अपनी कमियों के बारे में बात करते समय सकारात्मकता बनाये रखे. 

6.इस जॉब को लेकर आपकी क्या उम्मीदें है- 
इस सवाल से नियोक्ता ये जानना चाहता है कि कंपनी को लेकर आपके क्या लक्ष्य है. अपने पर्सनल गोल के बारे में भी आप बात कर सकते है या फिर आप बता सकते है कि ये कंपनी किस तरह से आपके सपनों को पूरा कर सकती है. 

7.आपका सबसे मजबूत पक्ष क्या है- 
वैसे तो अधिक्तर लोग इस सवाल का वही रटा-रटाया जवाब देते है कि वे मेहनती है, सकारात्मक है फलाना-ढिमका . लेकिन आपको यहां पर थोड़ा अलग तरह से जवाब देना है आप अपनी काम करने की क्षमताओं, समस्या को सुलझाने की कला, निर्णय लेने की क्षमता, प्रोफेशनल अनुभव और लीडरशीप स्किल के बारे में बात कर सकते है. 

8.कितने साल का अनुभव है- 
यहां पर आप जिस जॉब इंटरव्यू के लिए जा रहे है उससे सम्बंधित पिछले किये गये कामों के बारे में ही बताये. अगर कोई अनुभव नही है फ्रेशर हैं तो उससे सम्बंधित किये गये कोर्यों जैसे इंटर्नशिप, ट्रैनिंग, असाइनमेंट आदि के बारे में भी बता सकते है. 


9.कितनी सैलरी की अपेक्षा है- 
इस सवाल का मतलब ये बिल्कुल नही है कि आप चाहे जितनी सैलरी के बारे में बात करें. इस सवाल का जवाब देने के लिए पहले थोड़ी रिसर्च जरूर कर लें, जैसे मार्केट में इस पद को लेकर फ्रेशर और एक्सपीरियंस को कितनी सैलरी दी जा रही है. इसके अलावा आप किसी पुराने व्यक्ति जो कि इस पद पर काम कर चुका है उससे भी बात करके उन्हें बता सकते है. यहां पर आप इस बात का ध्यान रखे की किसी निश्चित रकम की बात ना ही करें तो अच्छा है. 

10.कंपनी के बारे में या जॉब के बारे में कुछ पूछना चाहते है तो पूछ सकते है- 
ये इंटरव्यू का आखिरी सवाल होता है जब नियोक्ता ये जानना चाहता है कि आप इस जॉब को लेकर कितने सीरियस है. इस सवाल का जवाब देने के लिए आप नियोक्ता से उस पद के बारे में पूछ सकते है. आपकी ड्यूटीज़ क्या रहेंगी, प्रमोशन के बारे में बात कर सकते है, जॉब टाइमिंग और छुट्टियों के बारे में भी बात कर सकते है. 

ये है वो दस सवाल जो अक्सर इंटरव्यू के दौरान पूछे जाते है. अगर आप ये पोस्ट देख रहे है तो इसका मतलब यही है कि आप जल्द ही किसी ज़ॉब इंटरव्यू के लिए जाने वाले है. यहां पर हमने कुछ कॉमन सवालों और उनके संभावित जवाबों के बारे में बात की है. आप निश्चित ही इन सवालों के जवाब जानकर पहले से ज्यादा कॉंफिडेंट होकर इंटरव्यू के लिए जायेंगे.



No comments:

Post a Comment